top of page
  • kewal sethi

दिलेरी और हार्न

दिलेरी और हार्न


आज की बैठक का विषय था हार्न। इस का आरम्भ दिलेरी के रोष भरे ब्यान से हुआ। वह जब अपने साईकल पर दफतर आ रहा था तो पीछे से कार का हार्न सुनाई दिया। वह जल्दी से अपने बायें ओर मुड़ा पर तभी एक मोटर साईकल धड़धड़ाता हुआ उस के बायें से गुज़र गया। टक्कर होते होते बची। उस पर तुर्रा यह कि उस मोटर साईकल ने दौबारा हार्न बजाया तो वही मोटर का हार्न निकला जो दिलेरी ने सुना था। दिलेरी का कहना था कि इस तरह का धोका कब तक चले गा।

इसी से बात चल निकली कि लोग हार्न बजाते ही क्यों हैं। एक ने कहा कि हार्न होता ही बजाने के लिये है। बजायें नहीं तो क्या करें।

एक ने पूछा, फिर ब्रेक काहे के लिये होती है, उसे लगाते क्यों नहीं।

पहले ने बताया कि यह युग ही जल्दी का है, हर एक के पीछे शैतान पड़ा है। उस से बचना है। ब्रेक लगाने में वक्त खराब करना सही नहीं हो गा।

दूसरे का कहना था, हार्न लोगों का खबर करने के लिये होता है कि देखो हमारे पास भी कार है और इस में हार्न भी है जो हमारी अमीरी की निशानी है।

तीसरे का कहना था कि इसी लिये तो अलग अलग आवाज़ वाले संगीतमय हार्न बनाये जाते हैं।

एक और ने कहा कि जब आदमी कार या स्कूटर चलाना सीखता है तो सब से पहले उसे बताया जाता है कि हार्न कहॉं है और इसे कैसे बजाया जाता है। इस के बाद ही ब्रेक का बताया जाता है।

एक और ने, जो आजकल दफतर बस से आ जा रहा था, बताया कि हार्न चेतावनी के रूप में बजाया जाता है। उस का सन्देश है कि बच सको तो बच लो, वरना मैं तो हूॅं ही।

दूसरे ने कहा कि असल में हार्न की उपयोगिता इस में हैं कि जब स्टाप सिग्नल हो तो उस हरा जल्दी करने के लिये हार्न बजाया जाता है। एक और ने कहा कि वास्तव में हार्न इस लिये बजाया जाता है कि अगले वाले वाहन को खबरदार कर दिया जाये कि लाल बत्ती के हरा होने का समय हो रहा है, सोते ही न रहो, जाग जाओ और धीरे धीरे आगे खिसकना शुरू कर दो ताकि हम भी खिसक सकें।

- और अगर बत्ती हरी से लाल हो रही हो तो।

- तो यह बताने के लिये हार्न बजाओ कि हमें ज़रा जल्दी है, तुम सम्भल जाओ, धीरे हो जाओ।

एक अन्य ने कहा कि नये नये चालक तो सिर्फ अपने शौक के लिये बजाते हैं। या फिर यह बताने के लिये कि मा बदोलत की सवारी निकल रही है। रुको और सलाम करो।

दिलेरी ने ऊब कर कहा कि मेरे बारे में तो बात हो ही नहीं रही। मुझे क्या करना चाहिये, यह बताओ।

एक जानकार ने कहा कि दो बातें हो सकती हैं। एक तो गाली देना सीखो या फिर दूसरे तुम भी उस गिरोह में शामिल हो जाओ जो हार्न को शौकिया बजाते हैं।

पर साईकल पर हार्न कहॉं से आये गा, दिलेरी ने पूछा। उस में सिर्फ घण्टी होती है और वह कोई सुनता नहीं।

- वह पुराने वाले भोंपू होते थे न, वह लगा लो।

- मिले गा कहॉं।

- मोरीगेट के पास वह पुरानी कार ट्रक मार्केट है न, वहीं से ले लो और चैन से सब को परेशान करो।

7 views

Recent Posts

See All

देर आये दुरुस्त आये

देर आये दुरुस्त आये जब मैं ने बी ए सैक्ण्ड डिविज़न में पास कर ली तो नौकरी के लिये घूमने लगा। नौकरी तो नहीं मिली पर छोकरी मिल गई। हुआ ऐसे कि उन दिनों नौकरी के लिये एम्पलायमैण्ट एक्सचेंज में नाम रजिस्टर

टक्कर

टक्कर $$ ये बात है पिछले दिन की। एक भाई साहब आये। उस ने दुकान के सामने अपने स्कूटर को रोंका। उस से नीचे उतरे और डिक्की खोल के कुछ निकालने वाले ही थे कि एक बड़ी सी काली कार आ कर उन के पैर से कुछ एकाध फु

प्रतीक्षा

प्रतीक्षा यॅू तो वह मेरे से दो एक साल छोटी थी पर हम एक ही कक्षा में थे। इस से आप यह अंदाज़ न लगायें कि मैंं नालायक था और एक ही कक्षा में दो एक साल रह कर अपनी नींव को पक्की करना चाहता था। शायद बाप के तब

Commentaires


bottom of page